अबेकस क्या होता है? (What Is Abacus?)

अबेकस एक पठन उपकरण है। इसके प्रयोग से दृष्टिबाधित व्यक्ति Maths की Problems हल करते हैं।  इस बात को हम ऐसे समझ सकते है, जैसे एक सामान्य (दृष्टिवान) व्यक्ति Copy पेन की सहायता से Maths Solve करता है ठीक इसी प्रकार दृष्टिबाधित व्यक्ति भी अबेकस का उपयोग करते हैं।







आज हम आपको इस Article में बताएँगे कि अबेकस क्या होता है, अबेकस का इतिहास क्या है, इसे कौन Use कर सकता  हैं, इसके गुण एवं दोष क्या हैं, तथा इसे Use करने से क्या-क्या फायदे होते हैं? इन सब बातों की जानकारी इस Article में दी गयी है।





 अबेकस (Abacus)




अबेकस का अर्थ (Meaning of Abacus)-


अबेकस एक लैटिन शब्द है। इसका मूल ग्रीक शब्दों एबॉक्स या अबेकॉन से आता है जिसका मतलब टेबल या टेबलेट होता है। कुछ इतिहासकारों का मानना है कि अबेकस शब्द अरबी शब्द अबाक से मिलकर बना है  जिसका अर्थ होता है -धूल से ढका हुआ ड्राइंग  बोर्ड चूँकि माना यही जाता है लेकिन वास्तव में इसका अर्थ सिद्ध नहीं हो पाया है। 


इसे भी पढ़े -

1. मानसिक मंदता / बौद्धिक अक्षमता क्या है? (What is Mental Retardation / Intellectual Disability)


2. मानसिक मंदता/बौद्धिक अक्षमता के बारे में 11 मिथक और सत्य (11 Misconceptions and Truth about Mental Retardation/Intellectual Disability)


अबेकस का इतिहास (History of Abacus)-



एक समय ऐसा था जब अंको का अविष्कार नहीं  हुआ  था तब लोग पत्थरों और छोटी-छोटी लकड़ियों से अपनी चीजों का हिसाब रखते थे फिर उँगलियों से चीजों को गिनना शुरू किया और इसी क्रम में  धीरे-धीरे गणना करने के यन्त्र बनने लगे और अबेकस  पहला गणक यन्त्र था , इस छोटे से यन्त्र से लोग जोड़-घटाना,गुणा-भाग की क्रियाएं आसानी से करने लगे।


    अबेकस का अविष्कार आज से 5000 वर्ष पूर्व हुआ था। ज्यादातर इतिहासकार अबेकस का आविष्कार चीन में हुआ मानते हैं। चीन में अबेकस को सरोवन के नाम से भी जाना जाता हैं। अबेकस के अविष्कार पहला श्रेय टिम क्रेंमर को जाता है जो कि दृष्टिबाधित (Blind) थे।  इन्होने ही सबसे  पहले दृष्टिबाधित लोगो के लिए एक कपास के धागे  पर कई मोतियों को पिरो कर अबेकस का निर्माण किया था।



   



   प्रारम्भ में  अबेकस मिटटी या विभिन्न प्रकार की लकड़ियों से बने होते थे किन्तु आजकल प्लास्टिक के बने अबेकस बाजार में उपलब्ध हैं।

     अबेकस को कंप्यूटर के इतिहास में अग्रणी माना गया है क्योंकि सभी गणना यंत्रों की खोज इसके बाद ही हुई है।



अबेकस की बनावट -









अबेकस लकड़ी या प्लास्टिक के आयताकार चौखटे में मोतियों का इस्तेमाल करके बनाया गया है। आमतौर पर यह 16 9 cm लम्बाई -चौड़ाई के आकार का बना होता है। इसे सीधा रखने पर यानी  पूर्व -पश्चिम की दिशा में रखा जाए  तो उत्तर -दक्षिड़ जाने वाले १३ या अधिक तार होते हैं। इस आयताकार चौखटे  के एक चौथाई भाग में एक आडी पट्टी होती है जो इन १३ तारों को 1 /4 में बांटती हैं और इस आडी पट्टी से तार के मोती दो हिस्सों में बँट जाते हैं। इस आडी पट्टी में तीन- तीन तारो के बीच में एक उभरी हुई लाइन बनी होती है जो कि दशमलव चिन्ह को दर्शाती है।

जैसा की आप ऊपर इमेज में देख सकते हैं की ऊपर के हिस्से में एक मोती तथा निचले हिस्से में चार मोती हैं।ऊपर की मोती की Value 5 होती है जबकि  नीचे की प्रत्येक मोती की Value १  होती है।जब अबेकस में कोई भी संख्या नहीं लिखी होती है तो ऊपरी हिस्से के मोती एकदम ऊपर तथा निचले हिस्से के मोती एकदम नीचे होते हैं जैसा की इमेज में हैं। जब  हमें अबेकस में कोई संख्या लिखनी होती है तो इन मोतियों को ही ऊपर या नीचे खिसकाते हैं।



उदहारण के लिए जैसे हमें अबेकस पर संख्या  5 लिखनी है तो अबेकस की ऊपरी पट्टी में पहले तार के  मोती को नीचे खिसका देते हैं।

इसीप्रकार यदि संख्या 3 लिखनी हो तो अबेकस में निचली पट्टी के पहले तार के तीन मोती ऊपर खिसका देते हैं।  


अबेकस के गुण  (Merits of Abacus)-


  •  अबेकस के द्वारा  दृष्टिबाधित बालक सामान्य  बालको की तरह गणित में निपुण होते हैं। 
  • अबेकस आकार  में बहुत छोटा होता है तथा वजन में बहुत हल्का होता है इसीलिए इसे लाने ले जाने में आसानी होती है। 
  • अबेकस की सहायता से मैथ्स की Problems  को  आसानी से एवं जल्दी से हल किया जा  सकता  है।



अबेकस के दोष (Demerits of  Abacus)-




  • अबेकस में पूरी गणितीय पृक्रिया  को दर्शाया नहीं जा सकता जैसे की प्रिंट में Step By Step सवाल को दर्शाया जाता है इसमें केवल Last  में Answer ही बचता है। 
  • अबेकस में केवल अंकगणित (Arithmetic) की संक्रियाएँ ही हल करी  जा सकती हैं ,बीजगणित (Algebra) और रेखागणित (Geometry) नहीं। 
  • अबेकस में पुरे सवाल को Step By Step नहीं दर्शाया जा सकता है। 


अबेकस को  Use करने के फायदे (Benefits of using Abacus)-



अबेकस को दृष्टिबाधित व्यक्ति के साथ साथ सामान्य व्यक्ति भी Use कर सकता है। अबेकस से गणित सीखने पर मस्तिष्क (Mind) सक्रिय होता है। जब व्यक्ति अबेकस का Use करता है तो दोनों हाथो से मोतियों को ऊपर नीचे करता है  तब दोनों हाथों की उंगली का संचरण Mind को सक्रिय करने में होता है। दाँया हाँथ Mind के साथ समन्वय करता  है तथा बांया हाँथ Mind को निर्देश देता है
कुछ स्कूलों में छोटे बच्चो को अबेकस इसलिए सिखाया जाता है क्योंकि इसको  उपयोग करने से Mind बहुत ही तीव्र (Sharp) हो जाता है।


इसे भी पढ़े -

1. मानसिक मंदता / बौद्धिक अक्षमता क्या है? (What is Mental Retardation / Intellectual Disability)


2. मानसिक मंदता/बौद्धिक अक्षमता के बारे में 11 मिथक और सत्य (11 Misconceptions and Truth about Mental Retardation/Intellectual Disability)



अबेकस क्या होता है? (What Is Abacus?) अबेकस क्या होता है?   (What Is Abacus?) Reviewed by Aman pal on 09:28 Rating: 5

6 comments:

  1. बहुत अच्छी जानकारी है

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद एक बहुत अच्छी जानकारी के लिये।

      Delete
  2. Abacus kaise sikh sakte hai

    ReplyDelete

Powered by Blogger.